[फंडिंग अलर्ट] पंजाब रिन्यूएबल एनर्जी ने सीरीज बी राउंड में 55 करोड़ रुपये जुटाए - Cloud Zones

Cloud Zones

All About Cloud Zones

Breaking

Friday 30 August 2019

[फंडिंग अलर्ट] पंजाब रिन्यूएबल एनर्जी ने सीरीज बी राउंड में 55 करोड़ रुपये जुटाए


[फंडिंग अलर्ट] पंजाब रिन्यूएबल एनर्जी ने सीरीज बी राउंड में 55 करोड़ रुपये जुटाए


बायोमास ऊर्जा कंपनी, पंजाब रिन्यूएबल एनर्जी सिस्टम्स (PRESPL) ने शेल से निजी इक्विटी निवेश को बढ़ाया, जिससे इसकी सीरीज बी राउंड फंडिंग 55 करोड़ रुपये हो गई।

कंपनी ने सितंबर 2013 में एक निजी इक्विटी कंपनी की जिम्मेदारी से अपनी श्रृंखला ए फंडिंग का दौर प्राप्त किया, जिसके बाद इस साल अप्रैल में Neev फंड से सीरीज बी प्राप्त की गई। शेल में सीरीज बी द्वारा PRESPL में फॉलो-ऑन फंड निवेश इस दौर को पूरी तरह से सब्सक्राइब करता है।
जैव-ऊर्जा समाधान कंपनी, PRESPL ने जैव ईंधन, बायो-सीएनजी, ड्रॉप-इन ईंधन, आदि जैसे जैव ईंधन के निर्माण के लिए अन्य फर्मों के साथ साझेदारी की है।
भारत में हर साल 500 मिलियन टन से अधिक सरप्लस बायोमास का उत्पादन होता है, जिनमें से अधिकांश को आमतौर पर वायु प्रदूषण में योगदान देने वाले क्षेत्रों में जलाया जाता है। यह अधिशेष बायोमास वास्तविक नवीकरणीय (ऊर्जा) कच्चा माल है, जिसे PRESPL द्वारा ऊर्जा के लिए दोहन किया जा रहा है।

भारत के 2022 से पहले बायोमास बिजली उत्पादन क्षमता लक्ष्य तक पहुंचने की संभावना है

शेल से इस फंडिंग पर, PRESPL के एमडी, मनीष आहूजा ने कहा, "शेल से निवेश का उपयोग भारत में जैव-ऊर्जा क्षेत्र और बायोमास आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन स्थान में व्यापार विस्तार के लिए किया जाएगा।"
भारत में शेल कंपनियों के अध्यक्ष नितिन प्रसाद ने कहा,

“ये साझेदारी कार्बन उत्सर्जन को कम करते हुए ऊर्जा की मांग को पूरा करने के लिए समाधान की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करते हैं। PRESPL की बायोमास संग्रह विशेषज्ञता ग्रामीण विकास का समर्थन करती है और सतत आर्थिक विकास में योगदान करती है। शेल भारत में ऊर्जा संक्रमण में सक्रिय भूमिका निभाने का इच्छुक है, जो अधिक और स्वच्छ ऊर्जा समाधानों के साथ आर्थिक विकास का समर्थन करता है। ”

2011 में स्थापित, PRESPL इंडिपेंडेंट पावर प्लांट्स (IPPs), कैप्टिव एंड को-जनरेशन पावर प्लांट्स और इंडस्ट्रियल प्रोसेस प्लांट्स की बायोमास आवश्यकताओं की पूर्ति करता रहा है।

PRESPL ने कारोबार के आगे एकीकरण के साथ मूल्यवर्धन गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया है जैसे कि ब्रिकेटिंग, स्टीम ऊर्जा उत्पादन और बिक्री, बॉयलर परिसंपत्तियों में निवेश। कंपनी बायोमास से लेकर बायोगैस, बायो-सीएनजी और बायो-फ्यूल एक्सट्रैक्ट के कारोबार में सक्रिय रूप से लगी हुई है।

(सहेली सेन गुप्ता द्वारा संपादित)

No comments:

Post a Comment